Monday, November 15, 2010


                     खजुराहो:कला,अध्यात्म और इतिहास(२)
                         खजुराहो के  अधिकांश मंदिर जेजाकभुक्ति(वर्तमान बुंदेलखंड) के चंदेल शासकों
                         द्वारा १०वी से १२वी शताब्दी के मध्य निर्मित कराये गए,यह इतिहास का वह काल
                         था जब  राजनीतिक वातावरण उत्तर पश्चिम से लगातार पूर्व की ओर बढ़ते महमूद
                         ग़ज़नी के धनलोलुप आक्रमणों से आक्रांत था  और धार्मिक सांस्कृतिक वातावरण
                         बौद्धों के वाममार्गी अतिचार की उन्मुखता तथा भागवत धर्म में देवताओं के मूर्ति
                         निरूपण से परिपूर्ण था| ऐसे राजनीतिक धार्मिक अनिश्चितता से भरे माहौल में
                         इस प्रकार के निर्माण का अवकाश कैसे मिला और उद्देश्य क्या था ? यह बहस
                         का मुद्दा हो सकता है,परन्तु इतिहास और धर्म का केवल आवश्यक सामान्य
                         ज्ञान रखने वाले आम पर्यटक के लिए इस निर्माण का जीवंत शिल्प और
                         उसकी प्रभावशीलता अधिक महत्व रखती है बजाय इसके उद्देश्य
                         पर होने वाली अंतहीन बहसों के|
                      
                        मंदिर जिस क्षेत्र में अवस्थित हैं वह आज भी इतनी विरल आबादी का क्षेत्र
                        है कि इनके निर्माण काल में ऐसा जान पड़ता है कि यह क्षेत्र लगभग निर्जन
                        रहा होगा, एक बात और जो गौर करने कि है वो यह कि यह क्षेत्र तब भी और
                        आज भी किसी भी मुख्य मार्ग से हट कर है , जाहिर है स्थान का चयन कुछ
                        विशेष बातों को ध्यान में रख कर किया गया होगा| सभी मंदिर पश्चिम समूह,
                        पूर्वी समूह तथा दक्षिणी समूह के ३ समूहों में विभाजित हैं, वैसे प्रमुख रचनाएँ
                        पश्चिम समूह के परिसर में ही स्थित हैं, इसी परिसर के मुख्य द्वार पर
                        ए एस आई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) का टिकट बुकिंग कार्यालय भी
                        है तथा इस परिसर के ठीक विपरीत दिशा में मुख्य सड़क के दूसरी ओर
                        खजुराहो का मुख्य बाजार भी स्थित है जो जाहिर है पर्यटकों कि रूचि
                        के वस्तुओं से भरा पड़ा है| हम लोगों ने ठीक ए एस  आई  के बुकिंग
                        ऑफिस के सामने आक्रामक टेम्पो वाले को छोड़ा और टिकेट लेकर
                        पश्चिम समूह परिसर में प्रविष्ट हुए , प्रवेश द्वार से अन्दर आते ही
                        ठीक सामने पैदल मार्ग कि संकरी वीथिका जिसके दोनों तरफ ए एस आई
                        द्वारा तैयार किया गया हरी घास का लैंडस्केप बगीचा अपने यत्र तत्र
                        लगे प्रदर्शनीय पादपों  (शो प्लांट्स) के साथ आगंतुक का सुरुचिपूर्ण
                        स्वागत करता प्रतीत होता है| संकरी वीथिका के अंतिम छोर पर
                        अपनी पूरी भव्यता के साथ  अवस्थित है लक्ष्मण मंदिर , मंदिर कि बनावट नागर शैली
                        की है जिसमे  विमान (शिखर), जगमोहन ,मंडप, महामंड़प,अर्धमंड़प, अंतराल
                        प्रदक्षिनापथ व्  गर्भगृह सबकुछ अपनी प्रत्याशित स्थानों पर स्थित हैं, बल्कि
                       मैं तो यह कहूँगा की  एक इतिहास के विद्यार्थी के लिए जिसने केवल अपने
                        पाठ्य पुस्तक में दी हुई मंदिर वास्तु शिल्प की शब्दावली के उपरोक्त
                        पदों की परिभाषा ही पढ़ी हो खजुराहो के ये मंदिर इन पदों के वास्तविक
                       मूर्तमान अर्थ व्याख्यायित करते हैं, स्वयं मेरी अवधारणा इन पदों की
                       दर असल पहली बार स्पष्ट हुई| लक्ष्मण मंदिर के जगत के समीप ही
                       शार्दूल की स्वतंत्र मूर्ति है तथा उसके ठीक विपरीत दिशा में वराह का एक
                       मंदिर है जो पत्थर का बना होने के बावजूद सदियों की शीत ग्रीष्म वायु
                      के थपेड़े खा खा कर कुछ इस कदर चिकना हो गया है की ताम्रवर्णी
                      धातु के बने होने का भ्रम पैदा करता है| लक्ष्मण मंदिर के पिछले हिस्से
                      की दीवार पर केंद्र में कुछ प्रसिद्ध मिथुन मूर्तियाँ हैं जिनपर  खजुराहो
                         की ख्याति आमजनमानस में ज्यादा अवलंबित हैं, दर असल ऐसी मूर्तियाँ
                         चंद ही हैं और वो भी कुछ चुनिन्दा स्थानों पर, जैसे मंदिर की
                          पृष्ठ दीवार के बीचोबीच या मंदिर की जगत की दीवार में
                          सबसे ऊपर| केंद्रीय मूर्ति अधिकांशतः शिव,पारवती,चित्रगुप्त
                          सूर्य की हैं जबकि दीवारों पर सूर्य ,शिव पार्वती विलास के
                           चित्र या दिग्पालों(यम, कुबेर,गन्धर्व) के मुखमंडल उत्कीर्ण हैं|
                           काफी सारी मूर्तियाँ धर्मनिरपेक्ष  विषयो यथा रोजमर्रा
                           के गतिविधियों की हैं इनमे जुलूस के दृश्य, आक्रमण करती
                           सेना, जंगली जानवरों की लड़ाई, श्रींगार रत आत्म मुग्ध नायिका इत्यादि|
                                                                                                             (क्रमशः)
            

Saturday, November 13, 2010

          
                                    खजुराहो :कला,अध्यात्म और इतिहास(१)
                                          कंदरिया महादेव मंदिर, खजुराहो
   
                               जुलाई महीने  में खजुराहो जाने का सुअवसर  प्राप्त हुआ , इस अकस्मात् यात्रा
                                के प्रयोजन में मेरे मित्र अभिनव की भी महती भूमिका थी, अन्यथा जुलाई के इस
                                पसीजते ग्रीष्म आतंक के महीने में मध्य भारत के पठारी क्षेत्र में घुसने का साहस
                                मैं अकेले कतई नहीं जुटा पाता | वैसे मैं खजुराहो के विषय में अपने मित्र और बाल-
                                सखा सुदेश के जरिये बचपन में ही काफी कुछ जान चूका था , पर वह सब इस
                                बहुआयामी  विराट ऐतिहासिक धरोहर के बारे में एक अपरिपक्व किशोर मन
                                की टिप्पणियां थीं ,जो सिर्फ इस के प्रकट रूप से अभिभूत थीं, मेरा मानना है
                                की खजुराहो जितना कुछ आपको दिखाता है उससे कई गुना ज्यादा अपने रहस्यमय
                               चेहरे के पीछे छुपाये रखने का बोध कराता है| इस सन्दर्भ में बाद में इतिहास  और साहित्य
                               में किये गए अध्ययन ने खजुराहो के विषय में काफी तथ्यात्मक जालों को साफ़ करने में
                              मदद की, यहाँ विशेष रूप से शिवप्रसाद सिंह की 'नीला चाँद' का उल्लेख करना
                             चाहूँगा जो अपने संस्कृतनिष्ठ हिंदी और प्रांजल शब्दावली के बावजूद काशी के
                             अतिरिक्त खजुराहो , महोबा एवं कालिंजर के बारे में एक जबरदस्त उत्सुकता
                             पाठक के मन में जगाती है, यह किताब करीब आज से १० साल पहले कहीं पढ़ी
                             थी| बताते चलें की शिवप्रसाद जी की इस पुस्तक को साहित्य अकादमी ,व्यास
                            सम्मान इत्यादि कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से नवाज़ा गया था| वैसे मूलतः  शिवप्रसादजी
                            की रूचि काशी में थी और उनकी लिखित ३ पुस्तकें ' नीला चाँद', 'गली आगे मुड़ती है'
                            तथा 'शैलूष'  को ' काशी त्रयी' के नाम से जाना जाता है| बहरहाल हमारी रूचि खजुराहो
                            में थी और यह रूचि मेरे मित्र अभिनव के पूना से स्थानांतरित होकर इलाहबाद आजाने
                           के चलते इस मजेदार यात्रा में परिवर्तित हो गयी| अभी हाल ही में २००८ में जब लालू
                           प्रसाद रेल मंत्री हुआ करते थे तब खजुराहो को भारत के रेलवे मानचित्र पर प्रतिष्ठा
                          मिली थी अर्थात खजुराहो रेलवे स्टेशन का उद्घाटन हुआ था इस चीज ने हमारी यात्रा
                          को और सुगम बना दिया था | हमने बनारस से खजुराहो जाने वाली खजुराहो बुंदेलखंड
                          लिंक एक्सप्रेस को इलाहबाद में रात को १० बजे पकड़ा  जो अगले दिन सुबह ७ बजे महोबा
                          के रास्ते खजुराहो पहुंचती है| हम लोगो का आरक्षण वातानुकूलित शयन यान  ३ टियर
                          के डब्बे में था जिसमे हम लोग केवल दो भारतीय यात्री थे ( एक विशालकाय शिक्षित
                           पर्यटन उन्मुख मध्य वर्ग होने के बावजूद  हम भारतीयों द्वारा  अपने ऐतिहासिक धरोहरों
                         के प्रति अपनाई गयी  उदासीनता चकित करती है) यहाँ तक की ट्रेन का कर्मचारी वृन्द
                         ( टी टी  और अटेंडेंट ) भी हम दो भारतीयों को चकित होकर इस दृष्टि से घूर रहा था
                          मानो यह सन्देश दे रहा हो कि इस देश में तमाम तीर्थ , बाबाओं के आश्रम होंते हुए
                         खजुराहो जैसी 'अश्लील' जगह जाने कि सनक कैसे आपको सवार हो गयी? बहरहाल
                        हम दो प्राणी इन सारी सद्भावपूर्ण दृष्टियों के पीछे छुपे 'नैतिक' उपदेशों एवं सुभाषित
                        को खारिज करते हुए खजुराहो पहुँच गए, सुबह सुबह ट्रेन से उतरने के बाद हमलोग
                        एक भारतीय रेलवे स्टेशन की बेदाग़ स्वछता को देखकर कुछ वैसे ही चकित थे जैसे
                        रात को ट्रेन में हम लोगों को देखकर टी टी | छोटा सा साफ़ सुथरा स्टेशन और                       

Friday, November 5, 2010

                          शुभ   दीपमालिके
      आज दीपावली पर बहुत सारी छवियाँ , प्रसंग स्मरण आ रहे हैं| प्रत्येक वर्ष आने वाले ये पर्व  हमारी
        जीवन यात्रा के मील के पत्थर हैं जो समय समय पर यात्रा के प्रसंगों को अभिलिखित करने को प्रेरणा
       सा  देते रहते हैं, आज सुबह सुबह हिंदी  दैनिक 'हिंदुस्तान' में हिंदी कवि और लेखक लीलाधर जगूड़ी
      का दीपावली के अवसर पर विशेष स्तम्भ पढ़ा | जगूड़ी जी ने बहुत सारी बातें लिख डाली हैं अपने स्तम्भ
      में, उसे पढ़ कर बहुत कुछ करने का मन करता है अध्यात्म, संस्कृति एवं लोकमंगल जैसे भिन्नार्थक
     व्याप्तियाँ  समेटे हुए है जगूढ़ीजी का यह लेख|  जैसा मैंने प्रारंभ में कहा इस समय बहुत सारी चीजें याद
     आ रही हैं पर इन सबमे विशेषकर 'अज्ञेय' की यह कविता मन पर छाई हुयी है ,

                           यह दीप अकेला स्नेह भरा
                           है गर्व भरा मदमाता पर
                           इसको भी पंक्ति को दे दो
                      
                           यह जन है : गाता गीत जिन्हें फिर और कौन गायेगा
                           पनडुब्बा : ये मोती सच्चे फिर कौन कृति लायेगा
                           यह समिधा: ऐसी आग हठीला बिरला सुलगायेगा
                           यह अद्वितीय : यह मेरा,यह मैं स्वयं विसर्जित
        
                          यह मधु है: स्वयं काल की युग मौना का युगसंचय
                          यह गोरस: जीवन कामधेनु का अमृत पूत पय
                           यह अंकुर: फोड़ धरा को रवि को तकता निर्भय
                           यह प्रकृत, स्वयंभू , ब्रह्म,अयुत
                          इसको भी शक्ति को दे दो

                          यह वह विश्वास, नहीं जो अपनी लघुता में भी कांपा
                          वह पीड़ा जिसकी गहराई को स्वयं उसी ने नापा
                          कुत्सा , अपमान,अवज्ञा के धुन्धुआते  कडवे तम में
                          यह सदा द्रवित, चिर जागरूक ,अनुरक्त नेत्र
                          उल्लम्ब बाहू, यह चिर अखंड अपनापा
                          जिज्ञासु, प्रबुद्ध,सदा श्रद्धामय
                          इसको भी भक्ति को दे दो





    


Tuesday, November 2, 2010



                                      मेहँदी हसन :ईश्वर की आवाज़
                  मेहँदी हसन से एक श्रोता के तौर पर प्रथम परिचय एक वरिष्ठ मित्र के जरिये
                      किशोरावस्था में हुई थी , उनके अच्छे लगने की शुरुआत आज से तकरीबन
                      ८-१० वर्ष पूर्व हुई और उनकी गायकी एवं स्वरों के समझाने की प्रक्रिया तो
                       बस आरम्भ ही हुई है| एक बार लताजी ने कहा था कि ईश्वर की आवाज़ तो
                       नहीं सुनी है पर मेहँदी हसन को सुनने के बाद लगता है जैसे उसकी एक झलक
                        पा ली हो| जब सुरों की कालजयी देवी किसी मानव कंठ के विषय में इस
                        प्रकार की स्थापना दे रही हो तो उस कंठ को सुनने का सहज ही उत्सुकता
                        जगती है| दर असल मेहँदी हसन हैं ही ऐसी चीज ,भारतीय उपमहाद्वीप
                        के आर पार तमाम कोनो पर बसे उनके प्रशंसक प्यार से उन्हें खान साहब
                        पुकारते हैं|  अविभाजित भारत के राजस्थान इलाके में पैदा हुए खान साहब
                        के पूर्वज मुग़लों के दरबार में मोसिकी की महफिलें  सजाया करते थे, तभी
                        से इस घराने को " कलावंत " की उपाधि दी गयी| मेहँदी  साहब की गायकी
                        के जरिये आज हम संगीत के  उस मयार का थोड़ा तजरबा करने में  कामयाब
                        हो सकते हैं|  खान साहब ने क्लासिकल मोसिकी की तमाम उपविधाओं
                        में अपनी अभिव्यक्तियाँ दी हैं पर जो विधा सबसे ज्यादा मकबूल
                         ए आम  हुई  जाहिर तौर पे  वो ग़ज़ल गायकी की विधा है|  कहा जाता
                        है की मेहँदी हसन दर असल ग़ज़ल को गाते नहीं बल्कि उसे सुरों का
                        लिबास पहना के कहते भर हैं , है ना चौकाने वाली बात, पर यह पूरी
                        तरह सच है कि ग़ज़ल अशआरों  से मिलके बनती है और अशआर
                       गाये जा नहीं सकते सिर्फ कहे जा सकते हैं और उन्हें सुरों में कहना
                       और इस तरह कहना कि सुननेवाला गायकी का मुरीद हो जाए; इसके
                      लिए इसके लिए मोसिकी की एक खास तरबियत और तमीज  दरकार
                      है जो आज की तारीख में जीवित लोगों में सिर्फ और सिर्फ  खान साहब
                      में है|
                               वैसे तो खान साहब ने तमाम मकबूल-ओ-मारुफ़  शायरों
                      के अश आर को तरन्नुम का जामा पहनाया है पर चंद नाम जो बेसाख्ता
                      जेहन में उभरते हैं उनमे अहमद फ़राज़ , फैज़ अहमद फैज़ और आखिरी
                      मुग़ल  बादशाह बहादुर शाह ज़फर , जो बादशाह से ज्यादा शायर थे|
                      इस वक्त फ़राज़ साहब की ग़ज़ल  'अबके हम बिछड़े तो शायद कभी
                      खाबों में मिलें, जिस तरह सूखे हुए फूल किताबों में मिलें' जेहन में
                      छाई हुई है , मोसिकी और शायरी के इस नायाब संगम  के कभी
                      न उतरने वाले खुमार का एक कतरा आपकी खिदमत में इस विडियो
                     की शक्ल में पेश कर रहा हूँ, यहाँ ये बताते चलें की इस विडियो में
                     खान साहब के साथ तबले पर संगत उस्ताद तारी खान ने की है
                     और जैसा की आप पाएंगे सुननेवालों की तालियों का बड़ा हिस्सा
                     उनके हुनर के नाम है, कैसा लगा बताते चलिएगा, मुलाहिजा
                     फरमायें.........
                   

                    







                                         
                           रेस्टोरेंट में गीता ज्ञान
                          
                   यह चित्र  सितम्बर माह में जयपुर यात्रा के दौरान लिया गया | यह जौहरी बाजार में
                           स्थित एक सुविख्यात रेस्टोरेंट के मेनुबूक का आवरण पृष्ठ है जो अपना अपेक्षित
                           उद्देश्य पूर्ण करने के साथ लगे हाथ गीता का सन्देश भी प्रसारित कर रहा है | संस्कृत
                           भाषा में अपना हाथ तंग होने कि वजह से मैं  इस सन्देश का पूरा अभिप्राय समझ
                          पाने में असमर्थ हूँ, अगर किसी मित्र को ठीक ठीक इसका मतलब समझ आ रहा
                          तो इस भाषाई दरिद्र की उदारतापूर्ण  सहायता करने की अपील  है| वैसे चित्र से यह
                          स्पष्ट हो रहा है कि यह गीता के सत्रहवें अध्याय का दसवां श्लोक है| यह रेस्टोरेंट
                          १७२७ ई. में स्थापित होकर अबतक निरंतर जनता की उत्कृष्ट सेवा करने का दावा
                          करता है, बात मानें इस दावे में वाकई दम है | सेवा और उत्पाद  दोनों की दृष्टि से
                          यह सभी मानदंडों पर खरा उतरता है| ऐतिहासिक तथ्यों पर नजर डालें तो जयपुर
                          शहर की स्थापना का श्रेय १७२२ ई. में आमेर घराने के विद्वान शासक सवाई जय
                          सिंह को जाता है, जिनकी स्मृतियों  से इस शहर के कोने कोने  तमाम रूपों में अटे
                           पड़े होकर अपने विद्वान ज्योतिर्विद संस्थापक को कृतज्ञता ज्ञापित करते प्रतीत
                           होते हैं| यह रेस्टोरेंट शहर की स्थापना के पांच वर्ष बाद से अस्तित्व में आकर अबतक,
                          लोगों की खाने पिने की अभिरुचियों में हुए तमाम युगीन बदलावों का मूक परन्तु जीवंत
                          साक्षी है| जयपुर जाएँ तो जोहरी बाजार के लक्ष्मी मिष्ठान भंडार में जरुर जाएँ और
                          मनुष्य के स्वाद के इस जीवित अभिलेख का साक्ष्य करें|






                           

Monday, November 1, 2010

                                              "  षड़यंत्र "
                      
                                   आँखों की प्यास
                                   और पेट की भूख
                                   हवाओं में उठती बेचैनी
                                   और दिल की हूक
                                  तेरे चुम्बन की याद
                                  और गालियों की भूल
                                  प्रतीक्षारत हूँ अब भी
                                  की आ जाएगी धुप
                                  मन के आंगन में मेरे
                                  तुझसे विरक्ति की
                                  ये भ्रम की लकीरें
                                  नहीं मिटतीं मिटाने से
                                  किसी विवेक के रबर से
                                  पर नहीं
                                 मै जानता हूँ कि भ्रम है यह
                                 मिटा सकता हूँ भ्रम यह
                                 स्वयं मैं?
                                 पर जाने क्यूँ हूँ लाचार
                                 एक अक्षम सक्षमता
                                 एक स्वरचित षड़यंत्र
                                 अपने द्वारा
                                 अपने प्रति?
                                 क्या है यह ?
                                 शायद --------?
 
                                                                     घुड़ दौड़

                             अभिलाषाओं की अंधी दौड़ ने
                             कमर तोड़ी नैतिकता की 
                             भावात्मक अर्थवत्ता की और संस्कारिक गुणवत्ता की,
                             सारे आदर्श सारी नैतिक व्याख्याएं,
                             आकाँक्षाओं की लौ में पिघलने लगती हैं,
                             और
                             जब कभी सोचता हूँ
                             अपने विषय में
                             एक अच्छे नस्ल के घोड़े की याद आती है,
                              जिसे मालिक ने था खिलाया बहुत,
                              ललकारा बहुत,
                              इस उम्मीद में की घोडा एक अदद मेडल लायेगा
                              जीतकर दौड़ में
                              वही दौड़
                              अब भी जारी है
                              अभिलाषाओं की,
                              घोड़े बहुत हैं,
                              नैतिक व किताबी आदर्शों की धुल 
                              ऊँचे आसमान में उड़ाती दिखती है
                              सुनाई पड़ती है ललकार
                              पीछे से मालिकों की
                              साथ में नसीहते भी
                              कि मत बाज आना 
                              टांग अड़ाने से भी
                              नियमो को तोड़ने से भी
                              यदि ऐसा करना पड़े 
                              एक अदद मेडल कि खातिर
                              पर कोई नहीं सोचता 
                              नियमो कि भी कुछ औकात हुआ करती थी कभी
                              दर्ज करें मेरा बयान
                              मैं भी एक घोडा हूँ
                              जो दौड़ाया गया हूँ
                              अपने मालिकों द्वारा
                              दुनियावी रेस में,
                              मैंने भी अपने दौड़ते पैरों से
                              आदर्शो की जमीन पर  खरोंच लगाते
                              उड़ा दी है किताबी नैतिकता की धूल
                              आसमान में ऊँची 
                              इतनी दौड़ इतने घोड़े
                              पर मेडल पाएंगे कुछ ही
                              सब नहीं
                              यह सार्वभौमिक सत्य
                              जानकर भी मालिक नहीं जानते
                              दौड़ाते हैं घोड़े 
                              एक अदद मेडल की आस में
                              यह बड़ा आश्चर्य है
                              और उत्तर भी
                              युधिष्ठिर के प्रख्यात यक्षप्रश्न का