Monday, February 28, 2011

                      
                                     पुस्तकस्थातुयाविद्या(१): जिम कॉर्बेट


                     
                          संस्कृत का एक श्लोक जो कभी प्रारंभिक कक्षाओं की पाठ्यचर्या का हिस्सा 
                          था ,
                         'पुस्तकस्थातुयाविद्या परहस्तगते धनम,कार्यकाले समुत्पन्ने न सा विद्या 
                         न तद्धनम ' अर्थात किताब में रखा ज्ञान किसी दुसरे के हाथ में गए धन के सद्द्रिश्य 
                         है वक़्त पड़ने पर न वो धन काम आता है न वह विद्या | वास्तव में पुस्तकों में
                         तो विश्व का तमाम संचित ज्ञान कोष पड़ा ही हुआ है परन्तु वह अपने हाथ में
                         तभी आता है जब हम कभी उनका अवलोकन करें | 
                                                                इसी विचार ने मुझे "पुस्तकस्थातुयाविद्या" शीर्षक 
                        से ब्लोग्पोस्ट की एक श्रंखला आरम्भ करने की प्रेरणा दी जिसमे मै अपने अब 
                        तक के जीवन में आई उन पुस्तकों का ज़िक्र करूँगा जिन्होंने मेरे स्व ,मेरे सोचने
                        के ढंग ,मेरी जीवनदृष्टि, संक्षेप में मेरे समस्त व्यक्तित्व पर अपनी अमिट छाप 
                        छोड़ी है | इन कुछ महत्वपूर्ण किताबों ने न केवल मेरे ज्ञान को समृद्धतर किया 
                        बल्कि मुझे इस प्रकार कि अंतर्दृष्टि विक्सित करने में मदद की जिससे मेरे 
                       परिवेश ,मेरे इर्द गिर्द की अब तक अदृश्य असंख्य चीजें मेरे दृष्टि की व्याप्ति 
                       की सीमा के अन्दर आ गिरीं | हर पढ़े लिखे व्यक्ति का किताबों के सबंध में ऐसा 
                       ही तजुर्बा होगा ऐसा मेरा अनुमान है, आखिर गाँधी ने भी अपने अहिंसा ,सत्याग्रह 
                       इत्यादि तमाम नैतिक  औजारों का मूल तोल्स्तोय , रस्किन ,थोरियो की किताबों 
                       में ही कहीं होना बताया था | बहरहाल यह जरूरी नहीं की धर्म ,दर्शन ,इतिहास या 
                       राजनीति जैसे किसी गंभीर विषय की ही किताब किसी व्यक्ति के जीवन पर असर
                       डाले ,कभी कभी यह काम कोई मनोरंजक साहित्य अथवा किसी हलके फुल्के 
                       विषय पर लिखी किताब भी बेहतर ढंग से कर सकती है ,मिसाल के तौर पर जब 
                       हम लोगों की पीढ़ी  बचपन से किशोरावस्था की ओर बढ़ रही थी तो 'अमर चित्र कथा'
                       के इतिहास के तमाम पात्रों पर आधारित कामिक्स श्रृंखला ने जितना असर डाला 
                       था उतना शायद ही कोई दूसरा बाल साहित्य कर पाया हो ,मुझे अब तक याद है
                       मार्च में परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद अप्रैल मई की गर्मी की छुट्टियों की लू भरी 
                       दोपहरी में जब घर के तकरीबन सारे बालिग़ लोग सो रहे होते थे तो हम ( मैं और 
                       सुदेश) 'गोरा बादल' या 'चित्तौड़ की रानी' पढने में मशगूल होते थे |
                                                       खैर वो किस्सा किसी और पोस्ट में बयां होगा ,फिलवक्त मैं 
                       'पुस्तकस्थातुयाविद्या' श्रृंखला का प्रारंभ  एक ऐसी किताब के ज़िक्र से कर रहा
                        हूँ जिसे मैंने अभी हाल ही में पढ़ा और पढ़ कर खासा अफ़सोस किया कि इस किताब 
                        को मैंने बचपन में क्यों नहीं पढ़ा? निश्चय ही यदि मैंने इसे तब पढ़ा होता तो मेरे
                        बहुरंगी बचपन के चित्र में कुछ और रंग, जीव जंतु ,जंगल ,नदी पहाड़ और कुछ और
                        कुतूहल भरे खेल शामिल हो गए होते , मेरा संकेत महान शिकारी,संरक्षणवादी,
                        साहित्यकार और पर्यावरण प्रेमी जिम कॉर्बेट की लिखी ३ पुस्तकों (maneaters of kumaon,
                        the temple tiger,the man eater leopard of rudraprayag) की ओर है जिन्हें oxford university
                        press ने एक ही जिल्द में "omnibus" नाम से प्रकाशित किया है | 
                                                                            किताब में १९२० से १९४० के बीच कुमाऊँ के पहाड़ी 
                       क्षेत्र में आतंक का पर्याय बने कुछ  नरभक्षी बाघ ,बाघिन तेंदुओं का ज़िक्र है जिनके शिकार 
                       के लिए क्षेत्र की जनता और तत्कालीन  यूनाईटेड प्रोविंस सरकार के अनुरोध पर जिम 
                       कॉर्बेट को बार बार तकरीबन प्रत्येक वर्ष उन जंगलों में जाना पड़ा |अब तक के वर्णन से 
                      अगर आप इस किताब को महज एक ' शिकार कथा 'समझ  बैठे हैं तो आप भयंकर गफलत 
                      में है | दर असल शिकार के बहाने कॉर्बेट साहेब ( जैसा कुमाऊनी लोग लेखक को बुलाते थे)
                      ने जंगल के उस जगत की बेजोड़ तस्वीर पेश की है जिसे प्रकृति से काफी दूरी बना 
                      लेने वाली मनुष्यजाति की ही तरह उसी विधाता ने ही सृजित किया था और वहां 
                      अब भी प्रकृति के अनुशासन मान्य हैं जबकि मानव जाति ने प्रकृति से विलगाव को 
                       ही अपनी सभ्यता का मापदंड बना रखा है | 
                                                                                       कॉर्बेट ने शिकार को एक खेल न बताकर 
                      इसे  लोक कल्याणकारी तथा पर्यावरण जागरूकता से जोड़कर देखने की कोशिश की 
                      है ,वह शिकार के लिए केवल उन्हीं परिस्थितियों में सहमत होते हैं जब बाघ नरभक्षी 
                      हो चुका हो तथा उसके जीवित रहने से आस पास के ग्रामीणों एवं उनके मवेशियों को 
                      स्पष्ट खतरा हो |कई बार सरकार उनसे व्यापक जनहित में शिकार का निवेदन करती 
                      है तो कई बार स्वयं कुमाऊँ के लोग उनसे अपनी और अपने मवेशियों के रक्षार्थ 
                       गुहार लगाते हैं|एक स्थान पर तो पुस्तक में उस पत्र को ज्यों का त्यों दिया गया है 
                        जो कॉर्बेट को संबोधित कर गढ़वाल जनपद के ३ गाँव के निवासियों द्वारा लिखा 
                        गया है ,पत्र के निचे ४० हस्ताक्षर तथा ४ अंगूठा निशान मौजूद हैं |
                                                                               शिकार की रोमांचक और जोखिमपूर्ण कथा
                      को कहते चलने के साथ साथ कॉर्बेट कुछ गज़ब की दिलचस्प जानकारियां देते चलते
                      हैं ,वह यह धारणा बना कर चलते हैं कि पाठक नगरीय जीवन का अभ्यस्त है और
                      उसे जंगल के विधान के विषय में यह ज्ञान देते चलना आवश्यक है | उदाहरण के 
                      तौर पर वह लिखते हैं कि किसी बाघ के पाँव के जमीन पर पड़े निशान को देखकर
                      यह बताया जा सकता है कि उस बाघ कि उम्र क्या होगी?,वह नर  है या मादा  ?,
                      उस स्थान से गुजरते हुए उस कि रफ़्तार क्या रही होगी?, और सबसे महत्वपूर्ण
                       कि क्या वह नरभक्षी है ? तथा यदि वह मादा है तो क्या उसके पेट में बच्चा है?
                       किसी प्राणी के मात्र पद चिन्ह का परीक्षण कर इतनी सूचनाएं एकत्र की जा सकती
                       हैं यह तथ्य अपने आप में दिलचस्प है | इसी प्रकार एक स्थान पर कॉर्बेट लिखते 
                        हैं "it is generally believed that tigers kill by delivering a smashing blow on the neck,
                         this is incorrect .tigers kill with their teeth." एक अन्य स्थान पर ..."the mating
                        season for tigers is an elastic one extending from November to April."..'.Tigers
                        never kill in excess of their requirements'....when a tiger hides his kill it is usually
                         an indication that he does not intend lying up near it,but it is not safe to assume
                         this always.'...
                                                  इसी प्रकार की तमाम दिलचस्प जानकारियां जिन्हें जानने का 
                          आज के नगरीय जीवन वाले आधुनिक शिक्षित व्यक्ति केलिए शायद ही अन्यत्र
                          कोई स्रोत मौजूद हो |पुरे वर्णन में जंगल उसके पशु पक्षी नदी पहाड़ और विशेष 
                         रूप से बाघ ( जिसके संरक्षण के नाम पर आज कल काफी शोर गुल मचाया जा
                          रहा है तथा तमाम संस्थाएं अरबों के खेल में लिप्त हैं) के जीवन ,उनके मौलिक
                          अधिकार तथा पृथ्वी पर उनके पर्यावास पर कमाल की सजग चैतन्यता तथा
                           सहानुभूति की अंतर्धारा स्पष्ट रूप से महशुश की जा सकती है | कॉर्बेट यहाँ
                            तक कहते हैं कि घनघोर जंगल में भी कभी वह अपने साथ ३ से ज्यादा 
                             कारतूस ले कर नहीं चलते  , बल्कि बाद में तो वह घने जंगलों में बन्दूक 
                             के स्थान पर कैमरा लेकर जाना पसंद करते हैं| शिकार की तमाम रक्त-
                            रंजित घटनाओं के बावजूद कहीं भी पाठक के मन मस्तिष्क पर हिंस्र भाव,
                            क्रूरता ,बर्बरता या किसी विशेष जंगली प्राणी से घृणा  जैसे भाव नहीं उपजता 
                            यह लेखक के सजग पर्यावरणीय लेखन की सफलता मानी जानी चाहिए|
                            
                                               एक स्थान पर बाघ को अपने शिकार को विस्थापित करने 
                            के तरीके के बारे में कॉर्बेट लिखते हैं " the word 'drag', when it is used to 
                            describe the mark left on the ground by a tiger when it is moving it's kill
                             from one place to another, is misleading,for a tiger when taking it's kill 
                             any distance( i have seen a tiger carry a full grown cow for four miles)
                             does not drag it, it carries it, and if the kill is too heavy to be carried,it
                             is left " ऐसी एक से बढ़कर एक हैरानकुन जानकारियां जिसके स्रोत
                             सिर्फ कॉर्बेट ही हो सकते हैं | इस सब के पीछे उनका नैनीताल के आस पास
                             के जंगलों में पशु पक्षियों के करीबी साहचर्य में गुजरा बचपन है तो 
                             उनकी व्यक्तिगत जीवन की सादगी भी है जिसके चलते १९३० में (अनुमान
                             किया जा सकता है की उस समय कितनी कारें भारत में होंगी और
                              उनसे चल पाना किस वर्ग के बूते की बात होगी ) वह कार से बरेली 
                              से रामनगर जाते हैं और फिर वहां से करीब ३० किलोमीटर घने 
                              जंगलों में पैदल और वो भी अकेले ,साथ है तो सिर्फ एक बन्दूक 
                              का और ३ कारतूस ,रात घने जंगल में किसी पेड़ की डाल पर 
                              कटती है, रातमें  बारिश होती है ,कपडे भीग जाते हैं और फिर 
                              सुबह किसी जंगली झरने पर स्नान एवं प्राकृतिक हवा से तैलिये का 
                              काम लिया जाता है |वास्तव  में इस किताब को पढने के पहले 
                              मै जिम कॉर्बेट का नाम आते ही एक मशहूर शिकारी के बारे में
                              सोचता था परन्तु इसे पढने के बाद मुझे लगा कि जिम कॉर्बेट 
                              आज के निरंतर क्षरणशील पर्यावरण तथा अति उपभोक्तावादी 
                              सुविधाभोगी आत्मकेंद्रित दिखावे की भौंडी संस्कृति वाले समाज 
                              में जिम कॉर्बेट के विचार ,व्यक्तित्व व समग्र लेखन पहले से 
                              कहीं अधिक प्रासंगिक हो उठे हैं ,आवश्यकता है समाज को कॉर्बेट
                              को नए सिरे एवं नए नजरिये से पुनर अध्ययन की .......तो चलें
                              कुमाऊँ की सैर पर .....जानवरों ,चिड़ियों ,घूरल ,हिरन और तमाम
                               रंग और गंध के पेड़ों की जादुई दुनिया से दो चार होने .....बरास्ते
                              ..........जिम कॉर्बेट 
                            


Thursday, February 10, 2011

              
                                        कविता का  नया हस्ताक्षर: रामजी 
               कविता के आकाश पर एक नए नक्षत्र का उदय हुआ | साहित्यिक मासिक 'पाखी'
                      के  दिसंबर'१० अंक में युवा नवोदित कवि रामजी तिवारी की ३ कवितायेँ छपीं |
                      रामजी तिवारी मेरे पुराने मित्र  एवं कार्यालय के सहकर्मी  रहे हैं इसके अतिरिक्त
                      उनकी जड़ें  भी मेरे मूल अंचल में ही अवस्थित हैं | इन सब मिले जुले कारणों से
                      उनकी  रचना एक प्रतिष्ठित साहित्य मासिक में प्रकाशित होने की सूचना
                      मिलने पर एक अनिर्वचनीय आनंद एवं रोमांच की अनुभूति हुई| आखिर 'अपने
                      बीच' के किसी को साहित्य जगत में 'स्वीकृति' मिली| पहचान का गौरव 
                      सर्वश्रेष्ठ  गौरव है| रामजी की कविता छपने से भले ही साहित्य की दुनिया 
                      में उनका औपचारिक प्रवेश हुआ हो पर जहाँ तक अपने 'मित्र-वृत्त' का प्रश्न
                      है वह सदैव एक अनिवार्य व सार्थक उपस्थिति रहे हैं| पिछले कुछ वर्षों से 
                      भले ही भौतिक दूरियां रहीं हों परन्तु रामजी  समय समय पर विभिन्न
                      समीचीन प्रसंगों पर अपनी समालोचनात्मक  प्रतिक्रियाओं  व विचारपूर्ण 
                      टिप्पड़ियों  से मेरी चिंतनधारा में सार्थक हस्तक्षेप निरंतर करते रहे हैं|
                      हम लोग अपने कुछ और मित्रों के साथ मिलकर साहित्य ,राजनीति,कला
                      दर्शन,विज्ञानं ,धर्म ,संस्कृति एवं विभिन्न सामयिक महत्व के विषयों 
                      पर खुली ,अंतहीन व यदा कदा आक्रामक बहसें भी करते रहे हैं| अब अपने 
                      'गिरोह' के किसी 'अड्डेबाज' का छपे हुए पन्ने पर 'मौजूदगी' देखकर
                       एक  पुरसुकून  इतमिनान होता है |
                                                                       'पाखी' के इस अंक में रामजी की कुल
                       ३ कवितायेँ 'मुखौटे', 'भ्रम' तथा 'सिंहासन और कूड़ेदान' शीर्षक से 
                      प्रकाशित हुई हैं ,इनमें पहली २ वैयक्तिक  व मनोवैज्ञानिक किस्म
                      की कवितायेँ हैं जबकि अंतिम 'सिंहासन और कूड़ेदान' मनुष्य की
                      सोंच और व्यवहार पर विश्वव्यापीकरण व बाजारवाद के निर्मम 
                       प्रहार के प्रभाव को रेखांकित करती है| 'सिंहासन और कूड़ेदान'
                       शीर्षक पढ़ते ही मेरे मन में फ़्रांस के लुई १६वे से लेकर नारायण
                      दत्त तिवारी तक के अनेक 'नायकों' की स्मृतियाँ घूम गईं जो 
                      कभी 'सिंहासन' पर विराजमान थे परन्तु उनके करियर की गोधूलि
                      में इतिहास ने उनके लिए 'कूड़ेदान' की नियति चुन रखी थी| वैसे 
                      इस कविता में रामजी ने क्रिकेट खिलाडियों की विज्ञापनों के जरिये
                      अंधाधुंध निर्लज्ज कमाई व व्यापक समाज पर पडनेवाले तद्जनित 
                      प्रभाव की ओर से लगभग 'आपराधिक' उदासीनता को रूपक बनाकर
                      एक व्यापक मर्ज़ की तरफ इशारा करने की कोशिश की है| कविता में 
                      १९९१ के बाद आई आर्थिक राजनीतिक नीतियों में परिवर्तन और
                      समाज पर पडनेवाले उनके व्यापक प्रभाव का जायजा लेने की कोशिश 
                     की गयी है और आज के नव-उदार'(neo-liberal) युग में होने 'स्याह-
                     सफ़ेद' बंटवारे(black and white classification with total absence of grey)
                     के बर अक्स इस रचनाकार को आसानी से 'वामपंथी' या कम से कम
                     माओवाद से सहानुभूति रखने के 'कलंक' से अभिषिक्त किया जा सकता
                     है| दर असल यही हमारे समय की विडम्बना है जब या तो आप हमारे 
                     सहयोगी (strategic partner or ally ) हैं अन्यथा हमारे शत्रु(enemy)|
                    नीतिगत मतभेद या बीच के विचार का कोई 'स्पेस' मौजूद ही नहीं है| 
                    या तो आप सत्ता के सहयोगी हैं या फिर 'माओवादी' बीच की कोई
                    जगह ही नहीं | 
                                             रामजी ने नव उदार अर्थ तंत्र तथा सर्वत्र व्यापी(omnipresent)
                    सर्वसक्षम(omniscient) बाजार के शासन एवं समाज पर कसते शिकंजे को 
                    बखूबी पकड़ा है ,वह एक जगह लिखते हैं 
                                         'मैदान  के भीतर  का खेल 
                                          उस बाहर के खेल की
                                           छाया है 
                                          जिसे समझने के लिए 
                                          सिर्फ क्रिकेट विशेषग्य होना 
                                          पर्याप्त नहीं'
                     वास्तव में इस कविता को पढना 'frontline' 'the hindu' या 'down to earth'
                    के किसी रिपोर्ट पढने जैसा ही है |
                                     कविता का शिल्प व बिम्ब पूरी तरह उत्तर आधुनिक फॉर्मेट 
                    में फिट बैठता है ,पूरी कविता बोर होने के जोखिम के बगैर आप एक बार
                    पढ़ सकते हैं ,संतुष्टि  की आश्वस्ति है' पूरी कविता नेट पर पढने के लिए
                   www.pakhi.in   पर जा सकते हैं                                         


                                        

Sunday, February 6, 2011


                                  वंशवृक्ष : पारिवारिक इतिहास का डिजिटल अर्काईव

                               हमें इतिहास में स्कूल से कालेज तक तमाम राजवंशों की वंशावली कंठस्थ
                               करवाई जाती है, भारत के इतिहास में हर्यंक वंश, मौर्या वंश,गुप्त,हर्ष,गुलाम,
                              खल्जी ,पल्लव,चोल,चेर,पंडय ,राष्ट्रकूट,चालुक्य,तुग़लक ,लोदी,मुग़ल  ...
                              वैसे ही विश्व इतिहास में फ्रांस के बोर्बों ,ऑस्ट्रिया हंगेरियन साम्राज्य के हैप्स्बर्ग
                              जर्मनी के होहेंजोलार्न,इंग्लैंड के तुडोर व स्टुअर्ट और न जाने कितने असंख्य
                              रजवाड़ों की वंशावलियां इतिहास के विद्यार्थी के लिए आतंक का सबब बनी
                              रही हैं |२० वीं सदी में लोकतान्त्रिक राज्यों के जोर पकड़ने के चलते इतिहास
                              की स्कूली पाठ्यचर्या में भी बदलाव परिलक्षित हुए ,अब इतिहास विषय में
                              राजाओं और युद्धों संधियों के इतिहास के स्थान पर आम जन के इतिवृत्त
                              पर ज्यादा जोर दिया जाने लगा ,अच्छी बात है अगर हम अकबर और जहाँगीर
                              के हरम में कितनी बेगमें थीं और उन्होंने अपनी जमीन बढ़ाने के लिए कितने
                             युद्ध लड़े , इसके बजाय हमें यह सूचना मिले कि उस वक्त आम आदमी का जीवन
                             कैसा था तथा उसके चिंताओं के विषय क्या थे ?
                                                                                 आम जन के इतिहास पर याद आया कि
                             आम जन तो हम भी हैं  और जाहिर है हमारे बाप दादा भी आम जन रहे होंगें
                              हमें अपने कुनबे के माज़ी के मुत्तालिक कितना इल्म है? सवाल परेशान करने
                              वाला है , आखिर आजकल किसी भी आम आदमी से पूछिये कि वह अपनी
                              पिछली पीढ़ी कितने नामों को जानता है तो जवाब आयेगा ज्यादा से ज्यादा
                              ४ या बमुश्किल ५ पीढियां ,कितने लोग होंगे जो अपने दादाजी के परदादा
                              के नाम से वाकिफ हैं? और किसी की तो नहीं जानता पर जहाँ तक स्वयं
                              की बात है ,यह प्रश्न किशोरावस्था से ही मुझे कुछ खोजने ,अन्वेषण करने
                              या यों कहें की अपने परिवार के पुरातत्व में कुछ उत्खनन की प्रेरणा देता रहा
                              है |
                                  इसी प्रेरणा के उद्वेग के चलते अपने किशोरावस्था में ( ये तकरीबन १९८९ की
                               बात है,तब मै १२ वीं का छात्र था )मैंने कुछ प्रयास किये थे |यहाँ ये बता दें कि
                               मेरा परिवार ब्राह्मन पुरोहित वंश होने तथा परिवार में विद्याव्यसनी स्वभाव
                               के सदस्यों की सदैव प्रचुर मात्रा में उपलब्धता के चलते पढने लिखने की परंपरा
                               सदा से रही है ,चाहे कोई भी काल हो मेरे परिवार में साक्षरता की दर उस काल
                              विशेष में समाज में प्रचलित औसत साक्षरता की दर से काफी ज्यादा रही है,यहाँ
                               तक कि परिवार के पूर्वकालिक सदस्यों की रुचियों ,गतिविधियों के विषय में
                              काफी मात्रा में लिखित सामग्री भी उपलब्ध रही है,पुनः जिस समय मैंने अपने
                              वंश के बारे में जानकारी एकत्र करने का प्रयास आरम्भ किया था उस समय
                               अतीत की कड़ियों के रूप में मेरे परिवार के कई वरिष्ठ सदस्य अभी जीवित
                               थे जिनके योगदान के बिना मेरा यह प्रयास कतई संभव नहीं हो पाता|

                                        इस लेख के ऊपर जो चित्र दिख रहा है वह मेरे चतुर्वेदी कुटुंब
                                का वंशवृक्ष है तथा मेरे किशोरावस्था के उन प्रयासों का प्रतिफल जिसका
                               जिक्र मै पहले कर चूका हूँ | किसी के परिवार की वंशावली में व्यापक समाज
                               की क्या दिलचस्पी हो सकती है जब तक की सम्बंधित वंशावली में कोई
                               राजा महाराजा न उपस्थित हो?  पर यहाँ इस वंशवृक्ष पर जरा करीबी नज़र
                                डालें तो फौरी तौर पर ये बात वाजे हो जाती है की यह कुल १४ पीढ़ियों
                                की सूचना देती है ,यदि एक पीढ़ी के अंतराल को समय की इकाई  में
                                मापें और मान लें ३० वर्ष का भी अंतर दें तो यह वंशावली तकरीबन ४००
                                वर्षों पीछे तक की सूचना इस परिवार विशेष के सदस्यों के बारे में देती
                                है | ४ शताब्दी पूर्व अर्थात हम मुग़ल काल में प्रविष्ट हो जाते हैं ,बस
                                यहीं से इस दस्तावेज़ की सामाजिक  उपादेयता आरम्भ हो जाती है|
                                सबसे पहले तो जो बात गौर करने की है वो व्यक्तियों के नामों की,
                                इस वंश वृक्ष के जरिये हमें  नाम रखने के पीछे छुपी प्रवृत्तियों
                               के बारे में थोडा इशारा मिलता है , जहाँ मुग़ल काल में नाम अननी,
                               तईका, डोमन जैसे मिलते हैं तो ब्रिटिश काल तक रामनिरंजन ,शिववरण
                               जैसे पौराणिक रूप लेते हैं तो आज के उत्तर आधुनिक काल में
                               युगांत, सिद्धांत ,संस्कार जैसे 'ट्रेंडी' साहित्यिक पदों का रूप ले लेते
                                हैं| कुटुंब में पुत्रियों के नाम की अनुपस्थिति हमारे समाज की  सर्वकालिक
                                रूग्णता 'लिंग आधारित भेद भाव' की तरफ संकेत करता है |मैंने अपनी
                                जानकारी के मुताबिक़ वर्तमान समय से उपलब्ध पुत्रियों का नाम इसमें
                                जोड़ने का प्रयास किया परन्तु फाईल के काफी बड़ी होजाने तथा अप्रबंधनीय
                                हो जाने के जोखिम के चलते इस प्रयास को मैंने छोड़ दिया ,इसे किसी
                                अन्य रूप में मै शामिल करने का इरादा रखता हूँ|
                                                                     मुग़ल काल तक इसकी समकालीनता को
                               देखते हुए तथा इस कुटुंब की भौगोलिक अवस्थिति को ध्यान में रखकर
                              मैंने कुछ ऐतिहासिक कयास बैठाये तो बड़े दिलचस्प निष्कर्ष प्रकट हुए|
                              उदाहरण के तौर पर चूँकि यह परिवार गंगा नदी के तट के काफी समीप
                              आवासित था और इस वंशावली का पिछला ज्ञात सिरा मुग़ल काल के
                              आरम्भ तक जा पहुंचता है तो इस बात की संभावना काफी प्रबल हो जाती
                              है की १५४० में चौसा(बक्सर  जो कि गंगा तट पर है और बलिया से बहुत
                              दूर नहीं है) के युद्ध में शेरशाह के अफगान साथियों के हाथों मार खाने
                               के बाद हुमायूँ या उसके सैनिकों को गंगा के रास्ते कन्नौज क़ी तरफ
                              भागते इस वंशावली के कुछ व्यक्तियों ने या तो स्वयं अपनी आँखों से
                              देखा हो या इसकी चर्चा सुनी हो | उस जमाने में संचार मीडिया क़ी सम्पूर्ण
                              अनुपस्थिति तथा तुर्कों के लम्बे अत्याचारी शासन द्वारा जनित आम
                               जनता क़ी राजनीतिक उदासीनता के मद्देनजर यह तथ्य ( जो एक अनुमान
                               पर आधारित है ) काफी महत्वपूर्ण हो जाता है |हो सकता है इनमे से कुछ
                               नामों ने १६७९ में औरंगजेब द्वारा जजिया लगा देने के बाद औरंगजेब
                               के सिपाहियों को जजिया वसूलते  देखा हो या स्वयं अपने हाथों दिया हो
                               पुनः ब्रिटिश काल में १९४२ में बलिया के कुछ अवधि के लिए अंग्रेजों के
                               हाथ से फिसल जाने तथा उसके बाद पुनः अंग्रेजों का बलिया पर कब्ज़ा
                               एवं तद्जनित दमन के कुछ लोग प्रत्यक्ष दर्शी रहे होंगें|
                                              इन सब बातों का तात्कालिक महत्व भले कुछ ख़ास न लगे
                               परन्तु अपने वंश के इतने पुराने नामों को खोज निकलना अपने आप में
                               महत्वपूर्ण है ,विशेष तौर पर आज के शिक्षा तथा व्यवसाय के चलते अपने
                               मूल स्थान से विस्थापित होते एवं तेजी से अपने आप में सिकुड़ते जाते
                               'न्यूक्लियर' परिवारों के युग में|
                                                            अब मैं अपने  इस 'ऐतिहासिक निर्माण ' के स्रोतों
                              के विषय में थोड़ी चर्चा करना चाहूँगा | हमारे पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार
                              में मांगलिक आयोजनों में 'पितर नेवतनी' का एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम
                              होता है जो पूरी तरह से घर क़ी बड़ी बूढी महिला सदस्यों के नेतृत्व में
                              संचालित होता है , इस कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि हमने एक मांगलिक
                              आयोजन इश्वर की असीम अनुकम्पा से किया है तथा हम अपने पूर्वजों
                               का भी आह्वान करते हैं कि वो हमारे इस आयोजन में शरीक हों तथा
                               अपनी स्नेह दृष्टि बनाये रखें | इस पितर नेवतनी में घर कि महिलाएं
                               गीत गाती हैं और इन गीतों के जरिये पितरों का एक एक कर नाम
                               लेकर आह्वान करती हैं | इन गीतों में उस कुटुंब के तमाम पूर्वजों
                               के नाम छुपे होते हैं जो चूँकि वैदिक काल की भांति श्रुति -वाचिक
                               परंपरा में पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित होते रहने के कारण काफी अव्यवस्थित
                               होते हैं तथा उनमें मूल नामों से अपभ्रंश हो जाने की काफी गुंजाईश बनी
                               रहती है फिर भी किसी परिवार के इतिहास निर्माण में  इन का अनगढ़
                              प्राथमिक स्रोत के रूप में महत्व नकारा नहीं जा सकता , तो मैंने भी इन्हें
                              प्राथमिक स्रोत के तौर पर इस्तेमाल किया और इनकी तस्दीक के तौर
                               पर जैसा मैंने पहले बताया उस समय अतीत कि श्रृंखला के रूप में कुछ
                              बुजुर्ग मौजूद थे तथा कुछ लिखित सामग्री भी थी जो इन स्रोतों का
                             समर्थन करती थी | इस तरह मैंने आज से तक़रीबन २० वर्ष पूर्व अपनी
                             कि शोरावास्था में इस ऐतिहासिक पुनर्निर्माण को एक बड़े कागज़ पर
                             उतारा ,पिछली बार जब मैं गाँव गया था तो वह कागज़ मुझे अम्मां के
                             बक्से में मिला ,मिलते ही मुझे  इसे डिजिटल स्वरुप देकर सहेजने का
                             विचार मन में आया और पुनः वापस आकर माईक्रोसाफ्ट वर्ड पर उतारने
                             का काम तथा पुनः पीडीऍफ़ फाइल में रूपांतरण और अंततोगत्वा jpeg
                             फाइल बनाकर ब्लॉग पर यह पोस्ट ,कैसा लगा बताते चलियेगा और
                             हाँ अगली बार किसी शादी विवाह में महिलाओं को गीत गाते सुनियेगा
                             तो थोडा चैतन्य रहने कि जरूरत है क्या पता पारिवारिक इतिहास का
                             कोई 'फोसिल' हाथ लग जाये |     

Friday, February 4, 2011


                                 भीमसेन जोशी : संगीत का अपराजेय योद्धा 
                     
                         पिछले  सोमवार को पूना से एक ऐसी खबर आई  जो दुनिया के कोने कोने में 
                   फैले हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन के चहेतों को दुखी और विषादग्रस्त कर गयी
                   सुबह ८ बजकर ४५ मिनट पर सह्याद्री अस्पताल में भारतीय संगीत के 
                    देदीप्यमान नक्षत्र भारतरत्न पं. भीमसेन जोशी ने अंतिम सांसें लीं | 
                                                              पं . भीमसेन जोशी के व्यक्तित्व से प्रथम
                    परिचय किशोरावस्था में दूरदर्शन के 'मिले सुर मेरा तुम्हारा ' कार्यक्रम
                    के जरिये हुआ था उस समय न तो शास्त्रीय संगीत की कुछ खास समझ थी
                     न पंडित जी की असीम प्रतिभा का अनुमान ,पर इतना जरूर था कि उस 
                     कार्यक्रम में जिसमें कई आवाजें शामिल थीं पंडित जी कि आवाज़ और गायन
                     मुद्रा  एक खास किस्म क़ी न समझ में आ सकने वाला तिलिस्म पैदा 
                      करती थी जिसके आकर्षण में  खिंचा मेरा किशोरमन  हर बार उस 
                      कार्यक्रम के उस हिस्से क़ी प्रतीक्षा करता था जब पंडित जी टी वी के 
                      परदे पर दीखते थे , गायन से अधिक पंडित जी क़ी शायद विशिष्ट 
                      मुद्राएँ  प्रभावित करतीं थीं | बाद में आल इंडिया रेडियो के संसर्ग में 
                      पंडितजी क़ी इक्का दुक्का प्रस्तुतियां कभी कभार सुनने को मिलती 
                       रहीं, वास्तव में देखा जाय तो संगीत  क़ी अन्य विधाओं क़ी तरह
                        शास्त्रीय संगीत का कोइ नियमित मंच इस देश में कभी रहा ही नहीं'
                        इस मामले में आकाशवाणी पर रात को १० बजे प्रसारित होनेवाला 
                        संगीत का अखिल भारतीय कार्यक्रम एक अकेला सरकारी प्रयास 
                        रहा है उसमे भी आम संगीतप्रेमी क़ी सहभागिता नाम मात्र क़ी ही थी|
                                               कुछ साल पहले से जब से संगीत का 'स्वाद' विकसित
                       होना  आरम्भ हुआ है तबसे पंडित भीमसेन जोशी क़ी कुछ प्रस्तुतियां 
                        जेहन का तकरीबन स्थायी हिस्सा बन चुकीं हैं| इनमे 'जो भजे हरि
                         को सदा सोई परम पद पावे ','चतुर्भुज झूलत श्याम हिंडोरे', 'जय
                         दुर्गे दुर्गति परिहारिणी ', 'राम का गुण गान करिए', 'ये तनु मूंदना 
                         बे मूंदना','सुमति सीताराम आत्माराम' ........प्रमुख हैं| इन सब के 
                         अतिरिक्त पुणे के सवाई गंधर्व संगीत समारोह क़ी एक रेकॉर्डिंग 
                         जिसमें पंडित जी ने राग देशकर क़ी एक बंदिश गायी थी ,वह तो 
                         भूलती ही नहीं| मेरे कार्यालय के सहकर्मी और संगीत क़ी अधिक 
                         जानकारी रखने वाले  नरसिम्हा जी कहा करते थे कि संगीत सीखने
                         वाले को सिर्फ पंडित भीमसेन जोशी को सुनना चाहिए , अब जबकि
                         पंडित जसराज , पंडित कुमार गन्धर्व ,पंडित मल्लिकार्जुन मंसूर 
                          सबको पर्याप्त मात्रा में सुन चूका हूँ तो मुझे भी ऐसा लगता है कि 
                          हैं तो ये सभी नाम अद्वितीय ,सबकी एक विशिष्ट गायन शैली
                           है पर जब हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन कि कापी बुक स्टाइल की
                           बात होगी या यों कहें संगीत की सर्वशुद्ध प्रस्तुति की बात होगी
                            तो पंडित भीमसेन जोशी के आगे शायद ही कोई ठहर पाए| 
                                  वास्तव में पंडित जी कला के उन बिरले साधकों में से 
                            थे जिन्होंने कभी बाज़ार के मांग के दबाव की परवाह नहीं की
                             और सिर्फ वही गाया जो उन्हें सही लगा |पंडित जी के आरंभिक
                             वर्षों के विडियो देखने से लगता है जैसे किसी खास राग  के ठीक ठीक 
                              अभिप्राय को समझाने के लिए वह अपने शरीर और मुद्राओं की चिंता 
                               किये बगैर कितने  गहन प्रयत्न में आत्मलिप्त हैं | 
                                    टाइम्स ऑफ़ इंडिया में शांता गोखले ने पंडितजी के गायन 
                                 शैली पर एक अद्वितीय टिप्पड़ी कि है जिसे मै यहाँ प्रस्तुत 
                               करना चाहूँगा ,मूल टिप्पड़ी चूँकि अंग्रेजी भाषा में है और अनुवाद 
                               करने में टिप्पड़ी में प्रयुक्त मूल शब्दों के चमत्कार के लुप्त हो 
                               जाने का खतरा है अतः यह जोखिम उठाये बगैर मै मूल टिप्पड़ी 
                               टिप्पणीकार द्वारा प्रयुक्त भाषा में अविकल रूप से यहाँ रख
                               रहा हूँ | शांता लिखती हैं    " He sawed the air,chopped up the
                                ground,flew a kite,plucked notes out of the firmament,brought
                                them down to earth,buried them deep in it's womb,bent so low
                                that his head almost touched the floor.Then  he swung up,mouth
                                wide open in a painful grimace,twisted and turned his torso, till
                                one wondered why music was such an excruciating exercise for
                                him"  वह आगे लिखती हैं "His violent gestures and body movements
                                  might have been external signs of the struggle he was engaged in" 
                   
                                          इतिहासकार और स्तंभकार रामचंद्र गुहा  दैनिक 'हिंदुस्तान'
                                 में लिखते हैं " भीमसेन की स्मृति में लिखे गए लेख उनकी आवाज़ 
                                 की ताकत का वर्णन जरूर करते हैं| उनकी आवाज़ की ताकत और विस्तार
                                 शंकर,दुर्गा और मारु बिहाग जैसे रागों में साफ़ झलकता है " आगे " क्रिकेटर 
                                 और लेखक अपने समय और देश से जाने जाते हैं , लेकिन महान 
                                 संगीतकार युगों के और समूचे विश्व के होते हैं"
                                प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत गायक सुरिंदर सिंह सचदेव ने लिखा " जहाँ 
                               प्रतिभा ,साधना और निष्ठां मिलती है वही भीमसेन जोशी होते हैं"
                              
                               एक से बढ़कर एक अनगिनत श्रद्धांजलियां , स्मृति लेख बुद्धिजीवियों 
                                कलाकारों , संगीत भक्तों ने लिखीं पर मुझे लगता है की उनकी 
                                सबसे बड़ी स्मृति उनकी तमाम आडिओ विडियो रिकार्डिंग्स हैं
                                जिन्हें सुनते हुए उस संगीत के नशे में उतरते हुए भीमसेन जोशी 
                                के होने का मतलब ठीक ठीक समझा जा सकता है.     

Saturday, November 27, 2010


                                                   सुदेश:छायावाद की छाया 
                     
                                    अपने   पिछले पोस्ट में मैंने अपने बचपन के मित्र सुदेश की 
                                  साहित्य सर्जन क्षमता की संभावनाओं तथा उनके अंततः 
                                 मध्यवर्गीय जीवन के रोजमर्रापन की नियति की ओर लौटने
                                 के विषय में चर्चा की थी | अपने गाँव वाले घर की सफाई के 
                                 दौरान   मिली कबाड़ में पायी गयी एक फटी पुरानी डायरी
                                 में सुदेश की चंद कवितायें मिलीं जो अपने शब्द व्यंजना तथा
                                 विषय वैविध्य के चलते काफी देर तक चेतना में गूंजती रहती 
                                हैं| ऐसी ही एक कविता जिसके रचनाकार ने शीर्षक देने का कार्य 
                                 संभवतः छोड़ दिया था, और अपनी ओर से मेरा शीर्षक देना 
                                 मूल पाठ से बलात्कार सदृश्य होगा अतः यह कार्य पढने वालों
                                 के  मत्थे छोड़ते हुए मै कविता को उसके अविकल रूप में
                                 यहाँ प्रस्तुत कर रहा हूँ, कविता के कथ्य और शिल्प पर
                                  छायावाद का प्रभाव स्पष्ट दृष्टिगोचर है -
                           "तुम आये बन  एक  मधुर  याद
                            इस  मंद  हवा  के  झोंकों  में 
                            आँखों  की  ज्योति  तुम्ही बस हो
                           चांदनी  रात की  कान्ति तुम्ही
                                                       
                                                        हो  तुम्ही  दीप अंतर्मन के
                                                        मेरे  गीतों  के सरगम  तुम
                                                        घूँघट  सा बन  झीना  पर्दा
                                                        तुम मुझे  छिपा  कर भावों  में


                           ले चलो  दूर इस सागर से
                          हो  जहां न  कोई  भी बंधन
                          पाऊं  सर्वत्र  जहाँ  तुमको
                          तुम ही तुम हो बस भावों में


                                                          मन के  अन्दर बाहर भी तुम
                                                          हो जगह  न  कोई  तुम न जहाँ
                                                          चाहे  हो पर्ण  कुटी अपनी
                                                          पर प्यारी  होगी तुम  जैसी


                             तुम  तो  तुम हो 
                           मैं  भी बन  तुम
                           देखूं तुमको 
                           बस तुममे  ही

                                                           तुम भी देखो मेरी आँखों में
                                                           यूँ  अपलक  अविराम
                                                            हम  एक बनें  सर्वदा एक
                                                             ऑंखें  भी  हों  आसन्न "
             
                                                                                       
                     

Friday, November 26, 2010

                                     सुदेश;नियति की धुंध में कविता का सूर्य
                               अभी पिछले सप्ताह कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बलिया में अपने
                               पैत्रिक गाँव जाने का संयोग बना |कार्तिक पूर्णिमा के समय बलिया में
                               उत्सव का वातावरण होता है,पूर्णिमा पर समीपवर्ती जिलों से आए असंख्य
                               श्रद्धालु शहर को तकरीबन छू कर गुजरनेवाली पुण्य सलिला गंगा में
                              डूबकी लगाते हैं, महर्षि भृगु के मंदिर में गंगाजल अर्पण करते हैं
                                तथा लगे हाथ इस अवसर का मुख्य आकर्षण ददरी मेला में भी
                               घुमने का आनंद लेते हैं| यह सब हमलोगों ने बचपन में खूब किया
                               है, अब तो कार्तिक मेले की भीड़ देख कर कभी कभी ताज्जुब होता
                               है की बलिया जैसा पूर्वी उत्तर प्रदेश का महत्वहीन एवं हाल के
                               वर्षों में लगभग उपेक्षित शहर भी एक खास मौके पर साल में
                               एक बार कितना महत्वपूर्ण हो जाता है की 'मेला स्पेशल' बसें
                               और ट्रेन चलने लगती हैं,अचानक अपनी जनसँख्या के अनुपात
                               में आए आगंतुकों की भीड़ से आक्रांत हो जाता है| हमारे घर पर
                               इस अवसर पर रामचरितमानस का अखंड पाठ होता है, अखंड
                               मानस पाठ का यह सिलसिला मेरे पिताजी की पहल पर सन
                               १९७२ ( मेरे जन्म का वर्ष) से अनवरत चल रहा है|इस बार मेरे
                               पैत्रिक घर की साफ़ सफाई हुई थी तथा इसके चलते घर के तमाम
                               कोनो में वर्षों से दबी पड़ी आम तौर पर अदृश्य रहनेवाली बेशुमार
                               चीजें जैसे सतह पर आ कर दृश्य हो गयीं थीं, अम्मां बता रहीं थीं
                               की मनों कबाड़ बेचा गया है उसके बाद भी तमाम अम्बार कूड़े में
                               फेंके जाने को तैयार पड़ा है , इसी कूड़े में मुझे अपने किशोरावस्था
                               के समय की सन १९८८ की एक बिना जिल्द की फटी पुरानी डायरी
                               हाथ लगी जो बस कबाड़ बिक जाने की नियति से  बस किसी तरह
                                बच गयी थी , इस डायरी में बहुत सारी वक्ती चीजों  के साथ साथ
                                मेरे मित्र और बालसखा सुदेश (जिनका जिक्र मैं अपने खजुराहो
                                 के संस्मरण में भी कर चूका हूँ) की स्वरचित स्वहस्तलिखित
                                कविता मिली जिसे मै यहाँ प्रस्तुत कर रहा हूँ , मुझे अबतक याद
                                है किसी छुट्टी के सामान्य दोपहर में जब हमलोग आम तौर पर
                                 साथ होते थे सुदेश ने यह कविता अपनी लिखावट में मेरे डायरी
                                 में दर्ज करते हुए मुझसे इसका शीर्षक सुझाने को कहा था ,मेरे
                                 अल्पवय किशोर मन को लगा था की यह भाव किसी 'प्रेमी' अथवा
                                 'इश्वर' को समर्पित हैं और जब सुदेश ने रहस्योद्घाटन सा करते
                                  हुए धीरे से कहा था की दर असल यह मैंने 'मृत्यु' के सम्बन्ध
                                   में लिखा है तो मुझे आश्चर्य का एक झटका सा लगा था|

                                 "  प्रतिपल यह प्रणय  तुम्हीं  से  है  ,
                                                                                पर तुम तो हो उस क्षितिज  पार
                                 परिचय  अपना  हो  स्वयं  तुम्हीं,  
                                                                              हो  मौन शब्द  तुम  निर्विकार
                                  आहुति  भावों  की  तुममें  है,
                                                                         तुम सर्वव्याप्त  तुम  सर्वश्रेष्ट
                                   हो  माया  के  तुम  विध्वंसक,
                                                                         हे  सर्वोपरि तुम  हो अजेय "


                                     इस प्रकार की भावाभिव्यक्ति , इस स्तर के शब्द पदों का
                                     चयन यदि कोई १६ वर्ष की अल्प वय में करता है तो सहज
                                    ही अनुमान लगाया जा सकता है कि वह समय के साथ अनुभव
                                     समृद्ध  होने पर किस स्तर का साहित्य शिल्पी हो सकता है|
                                    परन्तु यह सब तो तब संभव है जब किसी विद्यार्थी को उसकी
                                    रूचि एवं प्रवृत्ति के अनुरूप स्वतंत्र रूप से किसी अनुशासन
                                    के अनुसरण का अवसर  प्रदान किया जाय | वास्तव में हमारा
                                    भारतीय मध्य वर्ग इस ग्रंथि से ग्रस्त है कि हर पढ़ा लिखा व्यक्ति
                                    या तो डॉक्टर  या इंजिनियर  ही बन सकता है , अन्य किसी
                                    अनुशासन में बौद्धिकता या पढाई लिखाई कि कोई गुंजाइश
                                     शेष नहीं रही | तभी तो हर अभिभावक अपने लाडले को
                                     माध्यमिक शिक्षा के पश्चात् किसी अभियांत्रिकी अथवा
                                     मेडिकल कॉलेज की प्रवेश परीक्षा की तैयारी की प्रेरणा
                                     उपदेश देता रहता है| भारतीय जनमानस की इस ग्रंथि
                                     के पीछे जल्दी रोजगार पा लेने के अवसर या कम समय
                                    में अधिकाधिक धनार्जन की भावना हो सकती है, परन्तु
                                    समस्या यह है की इस प्रकार से गर्भस्थ शिशु के करियर
                                    को जन्म लेने के पूर्व ही तय कर दिए जाने की इस नीति
                                    में उस किशोर की रुचियों प्रवृत्तियों की कोई भूमिका नहीं
                                    होती| इस नीति का व्यावसायिक लाभ के लिए दोहन कोचिंग
                                    संस्थानों ने जमकर किया है , कुछ गुमनाम से लोग  किसी
                                    विषय विशेष में सवाल हल कर लेने की खूबी की बदौलत आज
                                    पूंजीपतियों की श्रेणी में पहुँच चुके हैं जबकि हिंदी या इतिहास
                                    दर्शन या मानविकी के किसी विषय में वैसी ही दक्षता रखने
                                     वाला विद्यार्थी  अपने  अभिभावक की वक्रदृष्टि का शिकार
                                    है जिसमे उसके सफल होने की संभावना को ही संदिग्ध दृष्टि
                                     से देखा जा रहा है| मै तो कभी कभी यह सोचता हूँ की अच्छा
                                    हुआ कि हर बच्चे को इंजिनियर डॉक्टर बनाने की सनक तथा
                                     इनके प्रवेश परीक्षाओं में सफलता की गारंटी लेने वाले पैसा
                                     उगाह कोचिंग संस्थानों की जानकारी लता मंगेशकर,
                                    सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन , रामचंद्र गुहा,अमर्त्यसेन
                                     विनोद दुआ  के अभिभावकों को नहीं हुई नहीं तो मानवता
                                     किसी अच्छे स्वर से किसी अच्छे अभिनेता से किसी उत्कृष्ट
                                      इतिहासकार, अर्थशास्त्री या पत्रकार के अवदान से वंचित
                                      रह गयी होती , क्योंकि तब यह सभी लोग किसी कोचिंग
                                       संस्थान में इंजीनियरिंग या मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पास
                                     होने के लिए रट्टा मार रहे होते |
                                                           अपने मित्र की इस कविता को इतने सालों
                                    बाद पढने और आकलन करने के बाद जाने क्यों अचानक यह
                                    महशुस हुआ की समाज और साहित्य एक प्रतिभाशाली उदीयमान
                                    कवि के साहित्यिक अवदान से वंचित रह गया|न जाने कितने घरों
                                     में ऐसी ही कितनी  जन्मजात ईश्वरप्रदत्त प्राकृत प्रतिभाएं इंजीनियरी
                                     डाक्टरी के थोपे गए सपने के खौफ तले कुचली जा रही हैं और समाज
                                     की वंचना का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है