Friday, February 4, 2011


                                 भीमसेन जोशी : संगीत का अपराजेय योद्धा 
                     
                         पिछले  सोमवार को पूना से एक ऐसी खबर आई  जो दुनिया के कोने कोने में 
                   फैले हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन के चहेतों को दुखी और विषादग्रस्त कर गयी
                   सुबह ८ बजकर ४५ मिनट पर सह्याद्री अस्पताल में भारतीय संगीत के 
                    देदीप्यमान नक्षत्र भारतरत्न पं. भीमसेन जोशी ने अंतिम सांसें लीं | 
                                                              पं . भीमसेन जोशी के व्यक्तित्व से प्रथम
                    परिचय किशोरावस्था में दूरदर्शन के 'मिले सुर मेरा तुम्हारा ' कार्यक्रम
                    के जरिये हुआ था उस समय न तो शास्त्रीय संगीत की कुछ खास समझ थी
                     न पंडित जी की असीम प्रतिभा का अनुमान ,पर इतना जरूर था कि उस 
                     कार्यक्रम में जिसमें कई आवाजें शामिल थीं पंडित जी कि आवाज़ और गायन
                     मुद्रा  एक खास किस्म क़ी न समझ में आ सकने वाला तिलिस्म पैदा 
                      करती थी जिसके आकर्षण में  खिंचा मेरा किशोरमन  हर बार उस 
                      कार्यक्रम के उस हिस्से क़ी प्रतीक्षा करता था जब पंडित जी टी वी के 
                      परदे पर दीखते थे , गायन से अधिक पंडित जी क़ी शायद विशिष्ट 
                      मुद्राएँ  प्रभावित करतीं थीं | बाद में आल इंडिया रेडियो के संसर्ग में 
                      पंडितजी क़ी इक्का दुक्का प्रस्तुतियां कभी कभार सुनने को मिलती 
                       रहीं, वास्तव में देखा जाय तो संगीत  क़ी अन्य विधाओं क़ी तरह
                        शास्त्रीय संगीत का कोइ नियमित मंच इस देश में कभी रहा ही नहीं'
                        इस मामले में आकाशवाणी पर रात को १० बजे प्रसारित होनेवाला 
                        संगीत का अखिल भारतीय कार्यक्रम एक अकेला सरकारी प्रयास 
                        रहा है उसमे भी आम संगीतप्रेमी क़ी सहभागिता नाम मात्र क़ी ही थी|
                                               कुछ साल पहले से जब से संगीत का 'स्वाद' विकसित
                       होना  आरम्भ हुआ है तबसे पंडित भीमसेन जोशी क़ी कुछ प्रस्तुतियां 
                        जेहन का तकरीबन स्थायी हिस्सा बन चुकीं हैं| इनमे 'जो भजे हरि
                         को सदा सोई परम पद पावे ','चतुर्भुज झूलत श्याम हिंडोरे', 'जय
                         दुर्गे दुर्गति परिहारिणी ', 'राम का गुण गान करिए', 'ये तनु मूंदना 
                         बे मूंदना','सुमति सीताराम आत्माराम' ........प्रमुख हैं| इन सब के 
                         अतिरिक्त पुणे के सवाई गंधर्व संगीत समारोह क़ी एक रेकॉर्डिंग 
                         जिसमें पंडित जी ने राग देशकर क़ी एक बंदिश गायी थी ,वह तो 
                         भूलती ही नहीं| मेरे कार्यालय के सहकर्मी और संगीत क़ी अधिक 
                         जानकारी रखने वाले  नरसिम्हा जी कहा करते थे कि संगीत सीखने
                         वाले को सिर्फ पंडित भीमसेन जोशी को सुनना चाहिए , अब जबकि
                         पंडित जसराज , पंडित कुमार गन्धर्व ,पंडित मल्लिकार्जुन मंसूर 
                          सबको पर्याप्त मात्रा में सुन चूका हूँ तो मुझे भी ऐसा लगता है कि 
                          हैं तो ये सभी नाम अद्वितीय ,सबकी एक विशिष्ट गायन शैली
                           है पर जब हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन कि कापी बुक स्टाइल की
                           बात होगी या यों कहें संगीत की सर्वशुद्ध प्रस्तुति की बात होगी
                            तो पंडित भीमसेन जोशी के आगे शायद ही कोई ठहर पाए| 
                                  वास्तव में पंडित जी कला के उन बिरले साधकों में से 
                            थे जिन्होंने कभी बाज़ार के मांग के दबाव की परवाह नहीं की
                             और सिर्फ वही गाया जो उन्हें सही लगा |पंडित जी के आरंभिक
                             वर्षों के विडियो देखने से लगता है जैसे किसी खास राग  के ठीक ठीक 
                              अभिप्राय को समझाने के लिए वह अपने शरीर और मुद्राओं की चिंता 
                               किये बगैर कितने  गहन प्रयत्न में आत्मलिप्त हैं | 
                                    टाइम्स ऑफ़ इंडिया में शांता गोखले ने पंडितजी के गायन 
                                 शैली पर एक अद्वितीय टिप्पड़ी कि है जिसे मै यहाँ प्रस्तुत 
                               करना चाहूँगा ,मूल टिप्पड़ी चूँकि अंग्रेजी भाषा में है और अनुवाद 
                               करने में टिप्पड़ी में प्रयुक्त मूल शब्दों के चमत्कार के लुप्त हो 
                               जाने का खतरा है अतः यह जोखिम उठाये बगैर मै मूल टिप्पड़ी 
                               टिप्पणीकार द्वारा प्रयुक्त भाषा में अविकल रूप से यहाँ रख
                               रहा हूँ | शांता लिखती हैं    " He sawed the air,chopped up the
                                ground,flew a kite,plucked notes out of the firmament,brought
                                them down to earth,buried them deep in it's womb,bent so low
                                that his head almost touched the floor.Then  he swung up,mouth
                                wide open in a painful grimace,twisted and turned his torso, till
                                one wondered why music was such an excruciating exercise for
                                him"  वह आगे लिखती हैं "His violent gestures and body movements
                                  might have been external signs of the struggle he was engaged in" 
                   
                                          इतिहासकार और स्तंभकार रामचंद्र गुहा  दैनिक 'हिंदुस्तान'
                                 में लिखते हैं " भीमसेन की स्मृति में लिखे गए लेख उनकी आवाज़ 
                                 की ताकत का वर्णन जरूर करते हैं| उनकी आवाज़ की ताकत और विस्तार
                                 शंकर,दुर्गा और मारु बिहाग जैसे रागों में साफ़ झलकता है " आगे " क्रिकेटर 
                                 और लेखक अपने समय और देश से जाने जाते हैं , लेकिन महान 
                                 संगीतकार युगों के और समूचे विश्व के होते हैं"
                                प्रसिद्ध शास्त्रीय संगीत गायक सुरिंदर सिंह सचदेव ने लिखा " जहाँ 
                               प्रतिभा ,साधना और निष्ठां मिलती है वही भीमसेन जोशी होते हैं"
                              
                               एक से बढ़कर एक अनगिनत श्रद्धांजलियां , स्मृति लेख बुद्धिजीवियों 
                                कलाकारों , संगीत भक्तों ने लिखीं पर मुझे लगता है की उनकी 
                                सबसे बड़ी स्मृति उनकी तमाम आडिओ विडियो रिकार्डिंग्स हैं
                                जिन्हें सुनते हुए उस संगीत के नशे में उतरते हुए भीमसेन जोशी 
                                के होने का मतलब ठीक ठीक समझा जा सकता है.     

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